CURRENT AFFAIRS 2012 (TRIVIA QUIZ)

Here you will find Current affair Trivia Quiz, GK 2012, Latest Bank PO Materiel and article on Other topic to improve your GK.

polio

LightBlog

Breaking

Wednesday, January 4, 2012

JANUARY 2012 CURRENT AFFAIRS IN HINDI


कर्रेंट अफेयर्स हिंदी में जनवरी 2012

Current affairs January 2012 In Hindi, Prepare of IBPS 2012 CWE EXAM
1) मंदिर तथा मस्जिद पर एक साथ हमला
अमेरीका मेंन्यूयॉर्क के समीप क्वींस बोरो में मंदिर और मस्जिद पर एक साथ चार स्थानों पर हमले किए. यह हमला 3 जनवरी को हुआ. हमला करने वालों के बारे में अभी तक कोई सुराग हाथ नहीं लगा है.

2) भुवनेश्वर में प्रधानमंत्री का पंचशील फॉर्मूले पर जोर
के.आई.आई.टी विश्वविद्यालय के99 वें राष्ट्रीय विज्ञान काँग्रेस का उदघाटन किया. यहाँ अपने भाषणमें प्रधानमंत्री ने विज्ञान के क्षेत्र में तरक्की पर जोरदेते हुएकहा कि पिछले कुछ समय में चीन भारत से आगे निकल गया है. लेकिन अभी भारतीय वैज्ञानिको की रैंकिंग भी9वें स्थानपर पहुंचगई है.अगली पंचवर्षीय योजना मेंपंचशील फाँर्मूले पर जोरदिया है.

3) अमेरीका में शेरी रहमान पाकिस्तान की नई राजदूत
इस्लामाबाद खबरके अनुसार शेरी रहमानपाकिस्तान की नई राजदूत बनकर अमेरीका में अपना कार्यभार कुछही दिनोंमें संभालेगी. 9 जनवरी तक उनके अमेरीका में अपना पद संभालने की उम्मीद है. "डॉन्"समाचार पत्रके अनुसार अमेरीका के विदेश मंत्रालय ने भी शेरी के नाम के लिए अपनी सहमति दे दी है.

4) मुंबई हमले पर अदालत की कार्यवाही 17 जनवरी तक टल गई
एन.डी.टी.वी के अनुसार वर्ष 2008 मेंमुम्बई आतंकवादियों ने जो हमला किया था उसकी कार्यवाही 17 जनवरी तक के लिए टल गई है. जानकारी मिलीहै कि बचाव पक्ष के वकील ख्वाजा सुल्तान के अस्वस्थ होने से ऎसा हुआ है.

5) ईरान के पहले राष्ट्रपति की बेटी को जेल
ईरान के पूर्व राष्ट्रपति अकबर हाशमी रफसंजानी की बेटी को : महीने की कैद की सजा दी गई है क्योंकि वह शासन के विरोध में प्रचार कर रही थी. यह खबर मैहर समाचार एजेंसी के द्वारा दी गई है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार इस्लामी गणराज्य फाजेह हाशमीके प्रचार में पाँचवर्ष तक राजनीतिक, सांस्कृतिक और मीडिया संबंधी बातोंमें भागलेने पर रोक लगा दी गई है.

6) वर्ल्ड कैंसर रिसर्च फंड का सर्वेक्षण
"डेली एक्सप्रेस"समाचार पत्रके अनुसार ब्रिटेन में"वर्ल्ड कैंसररिसर्च फंड"ने एक सर्वेक्षण करायाहै. इसके अनुसार दो तिहाई नवयुवकों को हल्का भोजन माना जाने वाले मैयोनेज से मिलने वाली कैलोरी के बारे में अधूरी जानकारी है. ह्यूमोज के बारे में भी जानकारी कम है.

7) सोनिया गाँधी की चुनावी रैली का आरम्भ उत्तराखण्ड से
दैनिक भास्कर समाचार पत्रके अनुसार सोनिया गाँधीपाँच राज्यों में होनेवाले चुनावों के प्रचार का आरम्भउत्तराखण्ड के हल्द्वानी से करेगी. संसद के शीतकालीन सत्र के बाद उनकी यह पहली रैली होगी.

8) ईरान ने अमेरीका की नौसेना को चेतावनी दी
डी.डब्लू.वर्ल्ड के अनुसार ईरानने नए आर्थिक प्रतिबन्धों से तँगआकर अमेरीका की नौसेना को अत्यधिक कडे़ शब्दों में चेतावनी दी है.ईरान ने कहा है कि नौसेना फारस की खाडी़ में वापिस नहीं आए.

9) पूर्व परिवार कल्याण मंत्री के घर सीबीआई का छापा
नवभारत समाचार के अनुसार यू.पी में हुए हजारो करोड़ रुपये के एन.आर.एच.एम घोटाले के सन्दर्भ मेंसी.बी.आई ने पूर्व परिवार कल्याण मंत्री बाबू सिंहकुशवाहा के घर सहित तकरीबन 60 अन्य स्थानों पर छापा मारा है. जाँच के सिलसिले में कुछ ठेकेदारों तथाअधिकारियों के घर पर भी रेड मारी गई है.

10) सायना नेहवाल कोरिया ओपन के अगले दौर में पहुंच गई हैं.
एऩ. डी. टी. वी के अनुसार भारतीय बैडमिंटन खिलाडी़ सायनानेहवाल कोरिया ओपन के अपने अगले दौर में पहुंच गई हैं. सायना नेहवाल के साथ ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की जोडी़भी अपनेमुकाबले जीतकरटूर्नामेंट के दूसरे दौर में पहुंच गई हैं.

11) श्रीलंका आई पी एल मैचों की मेजबानी करना चाहता है.
एन डी टी वी समाचार के अनुसार पिछलेवर्ष श्रीलंका प्रीमियर लीगके कैंसिल होने से श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को काफी नुकसान हुआ था. अपने नुकसान की भरपाई करने के लिए अतिरिक्त लाभ के लिए श्रीलंका ने इंडियन प्रीमियर लीगके कुछमैच आयोजित करने मेंरुचि दिखाईहै और इसके लिए उसने बीसीसीआई से सम्पर्क स्थापित कियाहै.

12) भारत के मानचित्र से छेड़छाड़ करने में अमेरीका बाज नहीं आया
समय के अनुसार अमेरीका के विदेशमंत्रालय ने अपनी वेबसाईट पर फिर से भारत के मानचित्र के साथ छेड़छाड़ की है. उसने भारत का नया मानचित्र अपनी साईट पर डाला है और उसमें जम्मू-कश्मीर को डॉट डालकर लाईन बनाकर चिन्हित कियाहै.

13) भारत रत्न की सूची में विश्वनाथन आनंद का नाम भी शामिल
"भारत रत्न" का सबसे बड़ा सम्मान है. विश्वनाथन आनंद का नाम भारत रत्न के दावेदारों की सूची में रखा गया है. विश्वनाथन आनंद शतरंज में चार बार विश्व चैंपियन रह चुके हैं. अखिल भारतीय शतरंज महासंघ ने यह घोषणा की है.

14) बजाज की नई गाडी़ आरई - 60
दुपहिया वाहनबनाने वालीबजाज आटोलिमिटेड ने नैनो की टक्कर में अपनी छोटी गाडी़ "आरई- 60" को बाजारमें उतारदिया है.800 सीसी इंजनकी यह छोटी कार एक लीटर में 40 किलोमीटर तक की माइलेज देगी.यह कार90 किलोमीटर प्रतिघण्टा की गति से चल सकती है.

15) अब आप अपना बैंक बदल सकते है लेकिन खाता नहीं
जी न्यूजनई दिल्ली के अनुसार वित्त मंत्रालय अपने ग्राहकों की सुविधाएँ बढा़ना चाहताहै. वह ग्राहकों को अपने बचत खातों को दूसरे बैंकों में स्थानांतरित करने की अनुमति की संभावना की तलाश कर रहा है. इसके अनुसार ग्राहक की बचत खाता संख्या वहीपुरानी ही रहेगी.

No comments:

Post a Comment